Type Here to Get Search Results !

सीसीटीवी कैमरे की नज़र सम्पन्न हुई यूपी बोर्ड परीक्षा

0

 

आजमगढ़। जिले में हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार को सुबह आठ बजे से शुरू हो गई। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में पहली पाली में हाईस्कूल की वहीं दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा होगी। पहले दिन प्रथम पाली में 10वीं का हिंदी व 12वीं का सैन्य विज्ञान की परीक्षा हुई। वहीं द्वितीय पाली में 12वीं की परीक्षा हिंदी, सामान्य हिंदी की हुई। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों पर विशेष नजर रखी गई है। जिसमें सात राजकीय, 90 अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय, 229 वित्त विहीन विद्यालय शामिल है। बोर्ड परीक्षा में कुल 206305 छात्र-छात्राएं शामिल होंगें। इनमें हाईस्कूल के 106254 और इंटरमीडिएट के 100051 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। 

परीक्षा पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कुल चार सुपर जोन, 10 जोनल मजिस्ट्रेट, 41 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 326 स्टैटिक मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। इसके साथ ही करीब 6000 से अधिक कक्ष निरीक्षक लगाए गए हैं। जिसमें तीन हजार वाह्य कक्ष निरीक्षक है। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से कंट्रोल रूम जीजीआईसी से हो रही है। 

पहले दिन किसी बच्चों ने अपने माता पिता से आशीर्वाद लिया तो किसी ने मंदिर में मत्था टेक बेहतर परीक्षा होने की मन्नत मांगी। परीक्षा केंद्रों पर पहले दिन बच्चों को थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा। केंद्रों के बाहर खड़े होकर स्कूल के बाहर लगाए गए कक्षावार रोल नंबर चार्ट में बच्चे अपना कक्ष देखते रहे। काफी संख्या में अभिभावक भी अपने बच्चों को परीक्षा दिलाने के लिए पहुंच रहे है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad