Type Here to Get Search Results !

72 घंटे के लिए सील हुई भारत- नेपाल सीमा,

0

 

आवागमन बंद, 13 मई की शाम तक रहेगी आने जाने पर रोक




लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले में चौथे चरण के अंतर्गत 13 मई को होने वाले मतदान को देखते हुए भारत- नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आवागमन बंद कर शुक्रवार को बार्डर सील कर दिया गया है। शाम पांच बजे से 13 मई सोमवार की शाम मतदान होने तक पूरी तरह से बंद रहेगा। इस दौरान इमरजेंसी सुविधाओं पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। सेवा से जुड़े वाहनों का आवागमन सुचारु रुप से चालू रहेगा। इस दौरान एसएसबी और पुलिस के जवान लोगों की सघन जांच करते नजर आए। बता दें कि जिले में करीब 110 किलोमीटर लंबी नेपाल की खुली सीमा निकली है। 
भारत -नेपाल सीमा पर सीमा क्षेत्र में प्रतिदिन रुपईडीहा से नेपालगंज व नेपालगंज से रूपईडीहा लगभग एक लाख लोगों की आवाजाही रहती है। सीमा सील होने से रूपईडीहा में शुक्रवार की शाम सन्नाटा पसर गया। भीड़भाड़ न होने के चलते कस्बा में मौजूद दुकानों पर ग्राहकों की कमी देखी गई। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष विजय कुमार मित्तल कोषाध्यक्ष अनिल अग्रवाल महामंत्री संजय कुमार का कहना है कि भारत नेपाल सीमा के बंद हो जाने के कारण मतदान से पूर्व लाखो रुपए का व्यापार बाधित होता है। 
सीमावर्ती क्षेत्र से पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल के ग्राहकों के द्वारा खाद्य सामग्री, परिधान और रोजमर्रा की वस्तुएं खरीदी जाती है जो उनके बजट में सस्ता पड़ता है। सीमा क्षेत्र में पुलिस बल व एसएसबी के द्वारा विशेष रूप से सतर्कता बरती जा रही है। कमांडेंट गंगा सिंह उदावत ने बताया कि रुपईडीहा में तैनात सहायक कमांडेंट सौरभ रंजन, महिला निरीक्षक अनीता कुमारी, सहायक उप निरीक्षक बिपलब घोष, आदि जवानों के द्वारा सीमा पर सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है।डीएम मोनिका रानी ने बताया कि 13 मई को होने वाले मतदान को ध्यान में रखते हुए सीमावर्ती क्षेत्र नेपाल के बार्डर को दस मई की शाम से 13 मई को मतदान समाप्ति तक पूरी तरह सील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सील अवधि के दौरान मेडिकल इमरजेंसी में पास जारी करने के लिए एसएसबी कमांडेंट के 42वीं व 59वीं वाहिनी द्वारा नामित सहायक सेना नायक स्तर के प्रतिनिधि को आवश्यक कार्य के लिए आवागमन करने हेतु एसडीएम नानपरा व मिहींपुरवा और पुलिस क्षेत्राधिकारी को पास जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है।
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मटेरा, दरगाह शरीफ सहित अधिकतर थानों की पुलिस ने क्षेत्र में पैरामिलिट्ररी फोर्स, एसएसबी आदि टीमों के जवानों के साथ फ्लैग मार्च कर लोगों में सुरक्षा का अहसास कराया। चुनाव में गडबड़ी करने वाले अराजक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की बात कही।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad